Skip to main content

इतिहास के पन्नों में 8 मार्च का महत्व-The importance of 8th March in history pages

History 8th March

8 मार्च के दिन देश विदेश में हुई महत्वपूर्ण घटनाएं - Important events in the country on 8th March

8 मार्च आज के दिन न्यू यॉर्क सिटी में महिलाओं द्वारा अपने हक के लिए प्रदर्शन किया गया जिसमें महिलाओं ने नौकरी के घंटे कम करना, बेहतर सैलरी की मांग और कुछ अन्य अधिकारों की मांग की थी।  1 साल के बाद अमेरिका ने इस दिन को पहला राष्ट्रीय महिला दिवस घोषित किया।  कोपेनहेगन (Copenhagen )(यह डेनमार्क की राजधानी है)में 1910 में कामकाजी महिलाओं का एक अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन हुआ और 8 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के रूप में मनाने का सुझाव दिया गया।  शुरुआत में यह दिन इतना लोकप्रिय नहीं था परंतु धीरे-धीरे यह दुनिया भर में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के रूप में लोकप्रिय हो गया, और 8 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के रूप में 1975 में मान्यता मिली। संयुक्त राष्ट्र ने एक टीम के साथ मनाने की शुरुआत की

1702 में इंग्लैंड के राजा विलियम तृतीय का निधन हुआ और उनके बाद महारानी एनी (Anne, Queen of Great Britain )ने ब्रिटेन की सत्ता संभाली थी।
1921 में स्पेन (Spain Country in Europe )के प्रधानमंत्री एदुआर्दो दातो इरादियर (Eduardo Dato e Iradier)की संसद भवन से बाहर निकलते ही हत्या कर दी गई थी।
1930 में महात्मा गांधी (Mohandas Karamchand Gandhi Indian activist)ने अंग्रेजों के खिलाफ सविनय अवज्ञा आंदोलन शुरू किया था।
1942 में द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान बर्मा (Myanmar (Burma) Country in Asia)रंगून पर जापानी फौजों द्वारा कब्जा किया गया था।
1948 में एयर इंडिया इंटरनेशनल (Air India International)की स्थापना हुई थी।
1953 में वसुंधरा राजे (Vasundhara Raje Former Chief Minister of Rajasthan)का जन्म हुआ। 10 वर्ष लगातार राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी सरकार की मुख्यमंत्री रही।
1971 में फ्रेजियर (Joe Frazier American professional boxer)ने पूर्व चैंपियन मोहम्मद अली(Muhammad Ali American professional boxer) को हराकर विश्व हैवीवेट खिताब दोबारा अपने नाम किया था।
1985 में बेरूत (Beirut Capital of Lebanon)में एक बम धमाका हुआ यह धमाका मस्जिद (Mosque)के नजदीक हुआ जिसके कारण वहां मौजूद 80 लोगों की मौत हुई और 175 से भी ज्यादा लोग घायल हुए थे। इतनी ज्यादा लोगों की जान जाने का मुख्य कारण यह था कि उस समय लोग नमाज पढ़ने के लिए मस्जिद में एकत्र हुए थे।
2014 में क्वालालम्पुर (Kuala Lumpur Capital of Malaysia)में जाते हुए मलेशिया (Malaysia Country in Asia)एयरलाइंस का एक विमान लापता हो गया था। आश्चर्य की बात तो यह है कि बहुत प्रयास करने के बाद भी एयरलाइंस(Airline) नहीं मिला उस वक्त विमान में 227 यात्री और चालक दल के 12 सदस्य सवार थे लगातार खोजने का प्रयास करने के बाद 2017 में खोजने का प्रयास बंद कर दिया गया।

1864 में प्रसिद्ध मराठी लेखक श्री हरि नारायण आप्टे(Hari Narayan Apte) का जन्म हुआ था।
1534 में गुजरात के बहादुर शाह (Bahadur Shah Zafar Mughal emperor) ने चित्तौड़गढ़ को लूटा था।  1910 में डेनमार्क (Denmark Country in Europe)में 8 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस तय करने का प्रस्ताव रखा।
2008 में फिल्म फेयर ऑफ फुटपाथ ने काहिरा (Cairo Capital of Egypt) इंटरनेशनल फेस्टिवल फॉर चिल्ड्रेन में भारत का प्रतिनिधित्व किया था।
2009 में भारत के अग्रणी गोल्फ खिलाड़ी ज्योति रंधावा (Jyoti Randhawa Indian professional golfer) ने थाईलैंड (Thailand Country in Asia)में ओपन खिताब जीता।

Jimmy George Volleyball player

8 मार्च को जन्मे ऐतिहासिक लोग - Historical people born 8th March

1879 में उड़ीसा प्रांत के मुख्यमंत्री विश्वनाथ दास (Biswanath Das Former Chief minister of Odisha)का जन्म हुआ था।
1897 में भारतीय कलाकार दामेर्ला रामाराव (Damerla Rama Rao Artist)का जन्म हुआ।
1921 में प्रसिद्ध फिल्म गीतकार साहिर लुधियानवी (Sahir Ludhianvi Indian poet)का जन्म हुआ।
1975 में भारतीय अभिनेता फरदीन खान (Fardeen Khan Indian film actor)का जन्म हुआ।
1989 में भारतीय महिला क्रिकेट खिलाड़ी हरमनप्रीत कौर (Harmanpreet Kaur Indian cricketer)का जन्म हुआ।
1955 में जिमी जॉर्ज (Jimmy George Volleyball player)का जन्म हुआ यह विश्व के सर्वश्रेष्ठ वॉलीबॉल खिलाड़ी हैं। 

Rani Karnavati

8 मार्च को इन ऐतिहासिक लोगों ने दुनिया को अलविदा कह दिया - On 8th March, these historic people said goodbye to the world 

1535 में मेवाड़ की रानी कर्णावती(Rani Karnavati Rana Sanga's wife) का निधन।
1957 में भारत के प्रसिद्ध राष्ट्रीय नेता बाल गंगाधर खेर(B. G. Kher Politician) का निधन।

2015 में प्रसिद्ध पत्रकार विनोद मेहता (Vinod Mehta Indian journalist)का निधन।

Comments