Skip to main content

There will be many advantages to eating berries- जामुन खाने से होंगे अनेक फायदे


जामुन एक मौसमी फल है, किन्तु कम समय के लिए आने वाला फल है।यह स्वादिष्टऔर लाभदायक होने के साथ-साथ कई औषधीय गुण से भी भरा होता हैं। इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत करता है। इसको कई नाम से जाना जाता है जैसे - काला जामुन, ब्लैकबेरी, राजमन। खाने में इसका स्वाद थोडा कसैला जैसा होताहै।जामुन पौष्टिक तत्वों से भर पूर होता है इसमें फॉस्फोरस, कोलीन और फोलिक एसिड के गुण पाए जाते है।मौसमी फलों का अपना ही मज़ा होता है।


हममें से कई लोगों ने तो जामुन को पेड़ से तोड़ कर खाय होंगे।आज में आप लोगों के साथ अपनी एक याद को साझा करना चाहती हूँ, बात उन दिनों की है जब में पांचवी कक्षा में थी।गर्मी की छुट्टियों में, अपने गांव में चचेरे भाई के साथ जामुन के पेड़ पर चढ़ना सीख रही थी, मैं तो नहीं चढ़ पाई किन्तु मेरा चचेरा भाई चढ़ गया और वो एक ऊपर मौजूद डाली पर चढ़ गया, उसने कई सारे जामुन तोड़ कर निचे फेंके और में कैच करती गई और कुछ निचे गिर जाते, तभी अचानक से वो डाली टूट गई जिस पर मेरा भाई खड़ा था और वह धड़ाम से निचे गिरा उसे चोट भी आई।जामुन के पेड़ की डाली कमजोर होती है वह भार नहीं उठा सकती इसलिए भार पड़ने पर वह टूट जाती है।जो आनंद गांव में है वो शहर में कहाँ।आइये जानते है जामुन के लाभकारी और कई औषधीय गुणों को।

  1. जामुन के पत्ते ,छाल, बीज ये सभी आयुर्वेद में लाभकारी गुणों से भरपूर है।इसका उपयोग सिरका बनाने के लिए किया जाता है जिससे शरीर में मौजूद कई विकारो से बचा जा सकता है।
  2. जामुन में ग्लूकोज फ्रक्टोज, फोलिकसोडियम, C-A राइबोफ्लेविन, निकोटिन एसिड और पोटैशियम के अलावा कैल्सियम फास्फोरस और जिंक एवं आयरन होता है।
  3. पाचन क्रिया के लिए बहुत ही फायदेमंद होता हैऔर पेट से जुडी कई समस्याओं के लिए लाभकारी होता है।
  4. मधुमेह के रोगियों के लिए यह रामवाण का काम करता है। जामुन के बीज को सूखा कर उसे पीस ले, इस पाउडर को खाने से मधुमेह में फायदा होता है।
  5. दांत और मसूड़े से जुडी समस्याओ के लिए भी लाभकारी होता है, इसके पाउडर से ब्रश करने से मसूड़े स्वस्थ रहते है।
  6. दस्त में जामुन को सेंधा नमक के साथ खाने से आराम मिलता है।
  7. जामुन के पेड़ के छाल में तांबा मौजूद होने के कारण यह गठिया के मरीजों के लिए भी लाभकारी होता है। इसकी छाल को अच्छी तरह उबालकर बचे हुए घोल से घुटनों पर मालिश करने से राहत मिलती है। यह रक्त निर्माण करने में सहायक है।
  8. मुँह में छाले होने पर जामुन का रस या फिर जामुन की पत्ती चबाने से छाले जल्द से ठीक हो जाते है।
  9. भूख न लगने की स्थिति में इसका रस आश्चर्यजनक फायदा पहुंचाता है।
  10. ह्रदय रोगियों के लिए भी लाभकारी होता है, जामुन में पोटेशियम होने के कारण ह्रदय से संबंधित बीमारियों से बचा जा सकता है। 100 ग्राम जामुन में 55 मिली ग्राम पोटेशियम होता है जो उच्च रक्तचाप स्ट्रोक से बचाता है।
  11. एनीमिया की समस्या में इसका रस बहुत लाभकारी होता है।


Comments